फोन से Delete हो गए Photos, इन 5 स्टेप से कर सकते हैं रिकवर

1

गैजेट डेस्क: कई बार गलती से फोन में सेव फोटोज डिलीट हो जाते हैं। तो वहीं, कई बार वायरस भी फोटो डिलीट कर देता है। ऐसे में जिन यूजर्स के साथ ऐसा हो चुका है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि डिलीट फोटो को आसानी से रिकवर किया जा सकता है। यूजर्स को इसके लिए बस एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी, जिसे इंटरनेट की मदद से डाउनलोड किया जा सकता है।
फोटो लोकेशन : फोन मेमोरी या कार्ड मेमोरी
यूजर्स को सबसे पहले इस बात का पता लगाना चाहिए कि जिन डिलीट हो चुकी फोटोज को रिकवर करना है वो फोन की इंटरनल मेमोरी में थीं या फिर मेमोरी कार्ड में। इस बात का पता यूजर्स फोटो की सेविंग लोकेशन से लगा सकता है। यानी कैमरा, ब्लूटूथ या अन्य किसी ऐप से जो फोटोज ली गई हैं उनकी सेविंग लोकेशन क्या है।
इसके बाद, यूजर्स कम्प्यूटर पर मेमोरी कार्ड का कम्पलीट बैकअप ले ले। बैकअप इसलिए जरूरी होता है, क्योंकि रिकवरी के दौरान कार्ड में मौजूद फाइल करप्ट हो जाए तब भी उसकी एक कॉपी आपके पास कम्प्यूटर में सेव रहे।
फोन मेमोरी का इस्तेमाल ना करें :
फोटो फोन मेमोरी में सेव हो रही हैं तो नया फोटो नहीं खीचें। दरअसल, डिलीट फोटो को ऑपरेटिंग सिस्टम हाइड कर देता है और नई फोटो उसकी जगह ले लेती है। जिसके चलते डिलीट फोटो मेमोरी से परमानेंट डिलीट हो जाती है। इतना ही नहीं, यूजर्स कोई मैसेज, कॉन्टैक्ट या अन्य फाइल भी फोन मेमोरी में सेव नहीं करे, क्योंकि ऐसा करने से फोटो रिकवरी मुश्किल हो जाती है।
नोट : मेमोरी कार्ड से फोटोज डिलीट करने पर हाइड हो जाती है, जो यूजर्स को नजर नहीं आती। ऐसे में इन फोटो का बैकअप लिया जा सकता है, लेकिन मेमोरी कार्ड को यदि यूजर्स ने फॉर्मेट कर दिया तो बैकअप लेना आसान नहीं होता।

Comments Always Welcome

Loading Facebook Comments ...